Baba Ramdev ji menu
Back
Baba Ramdev ji

       रामदेवरा राजस्‍थान के सबसे ख़ूबसूरत पर्यटन शहर जैसलमेर जिले की पोकरण तहसील में एक धार्मिक आस्‍था स्‍थल है । राजस्थान के प्रसिद्ध लोक देवता रामदेवरा जी की समाधि यहाँ स्थित हैं । कुछ लोगों का यह मत है कि सन् 1458 ई. में रामदेव जी ने यहाँ स्वयं समाधि ली थी । 'रुणेचा' रामदेवरा का प्राचीन नाम है । यहाँ लगने वाला मेला राज्य में साम्प्रदायिक सदभाव का प्रतीक माना जाता है क्योंकि रामदेव जी हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय के आराध्य देवता माने जाते हैं । रामदेवरा जी की समाधि के निकट ही बीकानेर के महाराजा गंगासिंह द्वारा 1931 में बनवाया गया भव्य मंदिर स्थित हैं । भादों सुदी दो से भादों सुदी ग्यारह तक यहाँ प्रतिवर्ष एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता हैं । इस अवसर पर 'कामड' जाति की स्त्रियों द्वारा किया जाने वाला 'तेरह ताली नृत्य' विशेष आकर्षण होता हैं । ये लोग रामदेव जी के भोपे होते हैं । रामदेवरा रेल और सड़क मार्ग द्वारा प्रमुख नगरों से जुड़ा हुआ हैं ।

       बाबा रामदेव जो राजस्थान ही नहीं पूरे उत्तर भारत में प्रसिद्ध लोक देवता और पीर जो तंवर वंशी राजपूत और पोकरण के शासक थे इनका प्रसिद्ध स्थान रामदेवरा पोकरण के पास है जहाँ सभी धर्मो के लोग मन्नत माँगने आते है । अगस्‍त-सितम्बर में रामदेवरा में बहुत बड़ा मेला लगता है जहाँ पैर रखने तक की जगह नहीं होती ।

 

      रामदेवरा जैसलमेर से 118 कि. मी. दूर स्थित है । रामदेवरा राष्‍ट्रीय राजमार्ग 15 से जुड़ा हुआ है । बी‍कानेर, जोधपुर, जेसलमेर से यहाँ पर पहुँचने के लिए प्रतिदिन बस की सुविधा उपलब्‍ध है । रामदेवरा जयपुर से 430 कि.मी., जोधपुर से 190 कि.मी., बीकानेर से 210 कि.मी. दूर स्थित है । दिल्‍ली से ट्रेन नम्‍बर 14659 (Delhi Jaisalmer Express), जोधपुर से ट्रेन नम्‍बर 14810 (Jodhpur Jaisalmer Express)।

 

बाबा रामदेव जी के मंदिर में आरती का समय
सर्दी : सुबह 05:00 बजे, सुबह 08:00 बजे, दिन में 4:00 बजे, शाम को 7:30 बजे, रात में 8:45 बजे
गर्मी : सुबह 04:00 बजे, सुबह 07:00 बजे, दिन में 4:00 बजे, शाम को 7:15 बजे, रात में 8:45 बजे


रामदेवरा पुलिस स्‍टेशन का टेलिफोन नम्‍बर (02966)-235013.


बैंक के एटीएम
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (रामदेवरा रेल्‍वे स्‍टेशन के पास), स्‍टेट बैंक बीकानेर एण्‍ड जयपुर ।

 

ठहरने की व्‍यवस्‍था

रामदेवरा में रूकने के लिए 550 से अधिक धर्मशालएं एवं होटल है । यहाँ पर हमारे रैगर समाज की 70 कमरों की विशाल धर्मशाला है । रैगर समाज की धर्मशाला के बारे में पढने के लिए यहां पर क्लिक करे ।

 

नोट :- हमने ऊपर दी गई जानकारियों को पूरी तरह से सही करने का एक सफल प्रयास किया है । हम किसी भी बदलाव के लिए जिम्मेदारी नहीं ले सकते है । आप से निवेदन है कि अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपनी यात्रा की व्यवस्था की जाँच करें । हम आपकी एक सुरक्षित और सुखद यात्रा की कामना करते हैं ।

 

Line


"जय बाबा रामदेव जी री"

 

 

Like Baba Ramdev Ji Page on Facebook (Click on LIKE Button)

 

पेज की दर्शक संख्या : 22419